सोमवार, 6 जून 2016

ALASKA'S REMOTE CAPITAL JUNEAU

TUE,7 JUN                                    JUNEAU
                                                  अलास्का की राजधानी जुनीउ 
            हमारा जहाज दो दिन बाद अलास्का की राजधानी जुनीउ (JUNEAU ) पहुँचा। बहुत ही सुंदर छोटा तीस हजार आबादी वाला शहर।  एक तरफ समुंदर तो दुसरी तरफ ग्लेशियर वाला पहाड़ और बीच में शहर। रोड के दोनों तरफ ज्वेलरी शॉपऔर तरह तरह का गिफ्ट शॉप। मजे की बात सारे ज्वेलरी दुकान इंडियन की। यहाँ ठंड बहुत पड़ता है और सब जगह बर्फ जम जाता है। इसलिए ठण्ड में पूरा का पूरा  शहर दूर -सुदूर सुरक्छित जगह में 5 -6 महीना के लिये चले जाते है। पूरा शहर शांत सन्नाटा । जब मौसम फिर ठीक  होता है तो टूरिस्ट आने लगते है और फिर 5 -6 महीना रौनक हो जाता है। इसलिए सरकार भरण -पोसण के लिये हर नागरिक को दो हजार डॉलर हर महीना देती है। 
  पोर्ट के बाहर चौक से माउंट रॉबर्ट्स के लिये ट्रामवे हर 6 मिनट में जाती है। 1800 फिट की हाईट में रॉबर्ट्स माउन्ट है ,जहाँ से पुरे शहर का नजारा दीखता है। वहाँ उतर कर लोग ट्रैकींग भी कर सकते है और फिर ट्रामवे से वापस पोर्ट तक आजाते है। वैसे पोर्ट से छोटा 4 सीटर हवाई जहाज भी 30 मिनट का उड़ान भर कर ग्लेशियर और जंगल ,शहर का नजारा दिखता  है। 
 हमलोगो ने ट्राम से पूरा नजारा देखा ,दुकान घूमे।एक  इंडियन दुकान दार ने बताया की आपका क्रूज अलास्का  के जिस -जिस शहर में रुकेगा ज्वैलरी शॉप में इंडियन ही मिलेंगे। वह बोला की जैसे समोसा में आलु ,जंगल में भालू वैसे ही पुरे अलास्का में आपलोगों को इंडियन दुकान दार मिलेंगे। सुन कर अच्छा लगा। हमलोग भी घूम फिर कर वापस क्रूज में आगये और अगले पड़ाव के लिये चल पड़े। 
                                                                                                                                                    क्रमशः






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें